विविधता कॉर्पोरेट मूल्य और धन का एक स्रोत है, और यह लिंग, कार्यात्मक और बहुपक्षीय विविधता को बढ़ावा देने के लिए लगातार कार्रवाई करता है। इस कारण से, बैंको सबडेल काम के माहौल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें लोगों के साथ सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाता है, कार्यबल के पेशेवर विकास को सुनिश्चित करना और उनके चयन, पदोन्नति और प्रशिक्षण में समान अवसरों की गारंटी देना, किसी भी भेदभाव से मुक्त काम का वातावरण प्रदान करना। लिंग, आयु आदि के आधार पर।

इस प्रतिबद्धता का प्रमाण बैंक के कॉरपोरेट उद्देश्यों में शामिल स्थिरता उद्देश्य में विविधता संकेतक के 2020 में समावेश है।

इसलिए, कार्यबल लिंग के संदर्भ में विविध है, इस पर 55.1% महिलाएं हैं। प्रबंधकीय स्तर के बारे में, हाल के वर्षों में निरंतर सुधार की प्रवृत्ति के साथ, महिलाएं 26% का प्रतिनिधित्व करती हैं।

और प्रबंधन स्तरों पर विविधता बढ़ाने की यह प्रतिबद्धता बनी हुई है, जिसके लिए मध्य प्रबंधन की विविधता में आगे बढ़ना आवश्यक है। और इस चरण में बैंक के पास सकारात्मक आंकड़े भी हैं, क्योंकि 2020 में यह 35% महिलाओं को पार कर गया है।

हाइलाइट करने के लिए एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि कार्यबल में पदोन्नति के अनुरूप, चूंकि 2020 में 56% महिलाएं हैं, जबकि 2019 में यह 53.01% है, जो विविधता और उन उपायों के परिणामों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिनके लिए जगह बनाई गई है एक लम्बा समय।

कर्मियों के चयन के संबंध में, महिलाओं को प्रबंधकीय पदों के सभी शॉर्टलिस्ट में शामिल किया गया है; लिंग के आधार पर निगरानी और विश्लेषण किया जाता है; समावेशी भाषा का उपयोग आंतरिक और बाहरी ऑफ़र में किया जाता है।

जोरों
2020 में, आंतरिक संचार और उन सभी उपायों के प्रसार पर विशेष जोर दिया गया है जो विविधता के क्षेत्र में किए जाते हैं। इस अर्थ में, बैंक के महिला अधिकारियों के समूह, स्विंग (सबडेल महिला प्रेरणा समूह) की पहल को बढ़ावा दिया गया है, जिसका उद्देश्य बैंको सबडेल में महिलाओं को सशक्त बनाना और विविधता और इसके लाभों के मूल्य में योगदान करना है।

और इसका विस्तार स्विंग एंड को-पहल के साथ किया गया है, ताकि बैंक से वे सभी जो विविधता के मुद्दों में रुचि रखते हैं, भाग ले सकें। 2021 में, कई खुले कार्यों की योजना बनाई गई है, साथ ही साथ विविधता का निरंतर प्रसार भी है।

बाहरी रूप से, बैंको सबडेल नवंबर 2020 से बैंकिंग प्रोजेक्ट में महिलाओं के कार्य समूह का हिस्सा रहा है, जो स्पेन में बैंकिंग संस्थाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और बैंकिंग क्षेत्र के भीतर महिलाओं के नेटवर्क को बढ़ावा देने की पहल है।

समझौता
वर्षों से यह पुष्टि की गई है कि इस विविधता और समानता का किसी भी व्यक्ति के सामंजस्यपूर्ण कार्य और पारिवारिक जीवन के साथ बहुत कुछ है। यह स्पष्ट है कि किसी भी कंपनी के परिणामों के लिए एक अच्छा अनुभव आवश्यक है। वास्तव में, कई कंपनियों में काम के माहौल को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम करने के लिए एक विशिष्ट इकाई है।

इसके लिए धन्यवाद, बैंको सबडेल 60 से अधिक सामाजिक लाभों का आनंद ले सकता है। और वे इस नतीजे पर पहुँचे हैं कि न केवल उनका अस्तित्व होना चाहिए, बल्कि उन्हें भी जाना जाता है और जितना संभव हो उतना दृश्यमान बनाया जाना चाहिए, ताकि कर्मचारी इन सामाजिक लाभों का उपयोग करने और आनंद लेने के लिए एक विशिष्ट पोर्टल के माध्यम से आवश्यक होने पर उनका उपयोग कर सकें: स्कूल बच्चों के लिए सहायता, परिवहन कार्ड, ‘फ्लेक्स’ नर्सरी; व्यावसायिक स्वास्थ्य के संदर्भ में लाभ, व्यावसायिक वातावरण के संदर्भ में लाभ, पेशेवर कैरियर के संदर्भ में और व्यक्तिगत और काम जीवन के लचीलेपन के संदर्भ में लाभ जैसे कि आश्रित बच्चों की देखभाल, आश्रित परिवार के सदस्यों की देखभाल का विस्तार और अवैतनिक विशेष को छोड़ना

यह कैसे हो जाता है
वे केवल शब्द नहीं हैं। बैंको सबडेल द्वारा किए गए कार्यों को इकाई और समाज दोनों में एकीकरण को एक उच्च प्रभाव वाली घटना बनाने के उद्देश्य से किए गए कृत्यों की एक श्रृंखला में अमल में लाना चाहिए।

इस प्रकार, कॉर्पोरेट उद्देश्यों में विविधता शामिल है; वेतन अंतर में कमी; प्रबंधकीय पदों पर महिलाओं को बढ़ाने के लिए समानता मंत्रालय के साथ प्रतिबद्धता; संयुक्त राष्ट्र के एसडीजी, सुलह का पालन …, ये सभी ऐसे मूल्य हैं जो दांव को सुरक्षित बनाते हैं।

और इसलिए कि यह केवल अच्छा इरादा नहीं है, बैंको सबडेल में उन्होंने जागरूकता बढ़ाने (समान शर्तों पर प्रशिक्षण प्रबंधकों) के माध्यम से इसे अभ्यास में डाल दिया; प्रतिभा (समान प्रतिनिधित्व वाले विकास कार्यक्रमों के माध्यम से); प्रशिक्षण (इक्विटी पाठ्यक्रमों के साथ); सुलह और लचीलेपन के उपाय (जैसे कि उल्लिखित); और चयन और संवर्धन (सभी प्रस्तावों में एक गैर-भेदभाव खंड के साथ और महिला आउटसोर्सिंग के लिए प्रोत्साहन के साथ)। बैंक की प्रतिबद्धता, एक बार फिर, सुरक्षित है और इसका उद्देश्य सामाजिक और व्यावसायिक उद्देश्यों की प्राप्ति है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *