फ्रांसीसी तेल और गैस समूह कुल ने कहा कि यह म्यांमार में अपने यडाना क्षेत्रों पर तब तक गैस का उत्पादन बंद नहीं करेगा, जब तक कि संचालन सुरक्षित रहे, ऐसे कर्मचारियों की रक्षा के लिए जो अन्यथा सैन्य जंता से जोखिम उठा सकते हैं।

कुल अधिकार समूह और म्यांमार की समानांतर नागरिक सरकार के दबाव में आ गए हैं ताकि वह अपने कार्यों की समीक्षा कर सके कि कर पर उसके भुगतान सैन्य-नियंत्रित राज्य को कर रहे थे।

रविवार को फ्रांस के जर्नल डु डिमंच में प्रकाशित होने और ऑनलाइन जारी होने के कारण एक समाचार पत्र के कॉलम में, कुल मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक पॉयन ने कहा कि समूह के पास अपने अपतटीय यडाना स्थल को बनाए रखने के कई कारण हैं।

यह चिंतित था कि अगर यह म्यांमार में हिंसा के विरोध में उत्पादन बंद करने का फैसला करता है तो समूह को जून्टा के तहत जबरन श्रम के संपर्क में लाया जा सकता है, पोयन ने कहा, और समूह भी ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत नहीं काटना चाहते थे।

“क्या हम इस गैस के उत्पादन को रोक सकते हैं जो यांगून में एक बड़ी आबादी को बिजली की आपूर्ति करता है, उनकी पीड़ा को बढ़ाता है?” पोयने ने बयान में कहा। “उनके भाग के लिए, थाई अधिकारियों ने हमें ऊर्जा के इस स्रोत के महत्व के लिए सचेत किया है।”

म्यांमार के दक्षिण-पश्चिम तट पर मार्टबन की खाड़ी में स्थित, यदना क्षेत्र थाईलैंड में बिजली संयंत्रों को वितरण के लिए गैस का उत्पादन करते हैं। वे राज्य ऊर्जा फर्म म्यांमार ऑयल एंड गैस एंटरप्राइज (MOGE) द्वारा निर्मित और संचालित एक अपतटीय पाइपलाइन के माध्यम से म्यांमार के घरेलू बाजार में भी आपूर्ति करते हैं।

Pouyanne ने कहा कि कुल ने विचार किया था कि क्या यह म्यांमार में एक एस्क्रो खाते में राज्य के लिए देय करों पर भुगतान करना चाहिए, जैसा कि कुछ प्रचारकों द्वारा सुझाया गया है, लेकिन यह कहा गया कि यह स्थानीय प्रबंधकों को कानून के साथ बाधाओं पर डाल सकता है।

कुल अब तक अमेरिकी करों में $ 4 मिलियन का कोई भी भुगतान नहीं किया गया था, जो आमतौर पर सैन्य सरकार को भुगतान करता है, पाउनियन ने कहा, “सरल कारण से कि बैंकिंग प्रणाली अब कार्य नहीं करती है”।

कुल ने संकट की प्रतिक्रिया में म्यांमार में नई परियोजनाओं और ड्रिलिंग को रोक दिया है, और Pouyanne ने कहा कि समूह “दमनकारी कार्रवाई हो रही है” के कारण था।

म्यांमार के सुरक्षा बलों ने शनिवार को लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों में आग लगा दी, कम से कम पांच लोगों की हत्या कर दी गई, एक प्रदर्शनकारी और मीडिया ने कहा, क्योंकि सेना ने 20 उच्च-स्तरीय आलोचकों के लिए वारंट के साथ असहमति के लिए अपनी बोली बढ़ा दी।

Pouyanne ने कहा कि कुल करों के बराबर दान करेगा समूह को देश में मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली संघों को म्यांमार सरकार को भुगतान करना होगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *