पैलेस की साज़िश हमेशा रहस्य में डूबी रहती है, लेकिन थाईलैंड में तो और भी ज्यादा। एक ऐसे देश में जो अपने राजाओं की रक्षा करता है – दुनिया के सबसे दंडनीय लेज़ मेजेस्टी कानूनों में से एक के माध्यम से – शाही परिवार के भीतर क्या होता है इसके बारे में कोई निश्चितता नहीं है, इसके नायक और उसके व्यवहार में बदलाव के कारण जो झलक रहा है उससे परे लीक जो मीडिया तक पहुंचता है।

राजा महा वजिरलॉन्गकोर्न के व्यस्त प्रेम जीवन की ताज़ा ख़बरें रानी सुथिदा और सीनीत वोंगवाजीरापाकडी के बीच नए तनाव की ओर इशारा करती हैं, जो उनकी आधिकारिक उपपत्नी है, राज्य की मुखिया की कथित योजनाओं के बाद उनकी दूसरी रानी को पदच्युत करने और सुलह के बाद वुडविले एपिसोड के लिए।

थाईलैंड के राजा ने शाही उपद्रवियों को माफ कर दिया जिसे उन्होंने कैद किया और उन्हें अपने हरम में शामिल किया
यद्यपि राजा के इरादे की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है, क्योंकि विभिन्न मीडिया ने संकेत दिया कि सम्राट, जो राम एक्स के रूप में शासन करते हैं, ने जनवरी में सीनेट के छत्तीसवें जन्मदिन के अवसर पर इसे ताज पहनाया था, जो स्पष्ट है कि युवक के पास है एक बार फिर रेजिमेंट के पक्षधर हैं। अगर अक्टूबर 2019 में वह “बेअदबी” के लिए खारिज कर दिया गया था – शुरू में रानी की ओर – और “अवज्ञा”, अब यह सुथिदा लगती है जिसके खिलाफ हवा अधिक है।

राजा के साथ दोनों की प्रेम कहानियां लगभग समानांतर चली गई हैं। रमा एक्स ने मई 2019 में अपने राज्याभिषेक से कुछ समय पहले सुचिदा से शादी की, और तीन महीने बाद उन्होंने सिननीत की नियुक्ति को सार्वजनिक कर दिया, जो लगभग आधी शताब्दी में पहली थाई उपपत्नी बन गई। रानी और सीनीनाट दोनों ने राजा की सुरक्षा सेवा में तब पद संभाला था, जब उनका तत्कालीन उत्तराधिकारी के साथ स्नेहपूर्ण संबंध था।

और दोनों राजा शाही घर की महिला नायक की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि महा वजिरालोंगकोर्न ने अपने पिता, राजा भूमिबोल को अपने घरेलू जीवन में अपने बेटे के एंटीपोड्स में, बहुत अधिक स्थिर और विवेकपूर्ण सफलता हासिल की।

चूँकि पिछले साल अक्टूबर में सीनानेट को राम एक्स द्वारा माफ कर दिया गया था, इसलिए बादशाह की दिनचर्या में बहुत अधिक उपस्थित था। वह उसके साथ बावरिया (जर्मनी) गई, जहाँ उसने कोरोनोवायरस महामारी के पहले महीनों में शरण ली, एक होटल किराए पर लिया जिसे उसने उसके साथ साझा किया और रखैलियों का एक अंक।

और पहले से ही पिछले साल के अंत में थाईलैंड लौटने पर, देश में लोकतांत्रिक सुधारों के आह्वान के महीनों के बाद – राजशाही संस्थान में भी, कुछ अनसुना – उन्होंने राजा के साथ सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लिया है। अपना 36 वां जन्मदिन मनाने के लिए, दोनों बैंकॉक में एक बौद्ध समारोह में नीले कोट से मेल खाते हुए दिखाई दिए।

समानांतर में, रानी सुथिदा, जो अपने दिन में एक राजा के विशेष रूप से अपने निरंकुश ज्यादतियों के लिए जानी जाती थी, पर अपना प्रभाव खो रही थी। थाई एयरवेज के पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने सार्वजनिक दृश्य से गायब हुए महीनों बिताए हैं, जबकि रामा एक्स ने आधिकारिक सगाई में भाग लिया और अपने कंसोर्ट के साथ यात्रा की। फरवरी से उनकी अंतिम आधिकारिक छवियां, शाही घराने द्वारा चीनी नववर्ष उत्सव के अवसर पर प्रकाशित की गईं और उनकी अनुपस्थिति पर बढ़ती चिंता के बीच।

उनके लापता होने के कारणों के बारे में कई अटकलों के बीच एक विशेष रूप से घिनौना है: एक है जो उसे कुछ महीनों पहले Sineenat की 1,000 से अधिक अंतरंग छवियों के रिसाव के लिए जिम्मेदार बनाता है, कुछ मीडिया और पत्रकारों को भेजा।

हालाँकि हैकर्स को शुरू में सामग्री के प्रकटीकरण के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, रिस्क स्नैपशॉट्स ने सुझाव दिया था कि उन्हें राजा को भेजने के लिए उपपत्नी द्वारा लिया गया था, संदेह जल्द ही रानी सुतिदा को स्थानांतरित कर दिया गया था। पुराने जमाने का तर्क जो उसे एक आहत पत्नी के रूप में चित्रित करता है जो अपने प्रेमी को अपमानित करने की कोशिश कर रही थी, उसे अपने रहस्यमय निर्वासन से बल मिला।

यह एक संयोग है या रानी की पत्नी के लिए फटकार, यह निश्चित रूप से कभी नहीं जाना जाएगा। अभी तक, जनता की निगाह में राजा की चौकसी का आनंद लेते हुए, सिनानेट अपनी सुरीली रैंक पर जारी है।

हालाँकि दूसरी रानी के पद पर उसकी पदोन्नति सवाल से बाहर नहीं है, न ही यह है कि राम एक्स की चौथी पत्नी सुथिदा को फिर से हासिल करना है – अगर वह वास्तव में इसे किसी बिंदु पर खो देती है – वह राजशाही सम्राट के पसंदीदा का खिताब।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *